Monday 21 January 2013

सेक्स से हो सकती है मौत


सेक्स से हो सकती है मौत

सेक्स को वैसे तो डॉक्टर स्वास्थ्य के लिए अच्छा बताते रहे हैं लेकिन एड्स जैसी बीमारियों के चलते सेफ सेक्स के लिए हमेशा ही लोगों को जागरूक करते रहे हैं। हालांकि इस बार खतरा कुछ और है। यह खतरा है दिल का दौरा पड़ने का। शोधकर्ताओं का कहना है कि शारीरिक संबंध बनाने के दौरान भी दिल का दौरा पड़ सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि यदि 45 लोगों को दिल का दौरा पड़ता है तो उनमें से एक व्यक्ति को यह दौरा यौन संबंध बनाने के दौरान पड़ता है।



कहा जाता है कि नेल्सन रॉकफेलर, एरोल फ्लिन, फ्रांस के प्रेजिडेंट फेलिक्स और कम से कम दो पोप ऐसे हुए हैं जिनकी मौत शारीरिक संबंध बनाने के दौरान पड़े दिल की दौरे की वजह से हुई। इतना ही नहीं, शोधकर्ताओं का यहां तक कहना है कि जो लोग एकल यौन गतिविधियों में सक्रिय होते हैं, उन्हें अंधेपन का भी शिकार होना पड़ सकता है।

हालांकि इस तरह के मामले बहुत कम सामने आए हैं। इस तरह के मामलों में सांस रुकने की वजह से भी मौतें होती हैं। हॉलिवुड ऐक्टर डेविड कैराडाइन, सिंगर माइकल हचेंस और ब्रिटेन के एक संसद सदस्य की मौत इसी तरह हुई थी। एक स्टडी से यह बात भी सामने आई कि कनाडा के दो राज्यों में इस तरह कम से कम 117 लोग मारे गए।



No comments:

Post a Comment