Saturday 10 November 2012

चीजें जो महिलाओं में भर देती हैं उमंग

चीजें जो महिलाओं में भर देती हैं उमंग


हर व्यक्ति की कामुकता अलग होती है, इसी तरह प्रत्येक महिला में चार प्रकार के कामुक लक्षण होते है।

औरतों में एराउजल (कामुकता) को लेकर हुई एक स्टडी में एक सेक्स थेरेपिस्ट और एक सेक्स रिसर्चर ने चार प्रकार के प्राइमरी एराउजल की पहचान की है।


इस रिसर्च में यह बताया गया है कि प्रत्येक महिला में सेक्शुअल एराउजल को तय करने वाले खास फैक्टर होते हैं जो जेनेटिक्स, हारमोन्स और  किशोरावस्था के इरॉटिक अनुभवों से जुड़े होते हैं।

 
जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, तरह-तरह के सेक्स अनुभव, बदलता वातावरण, तनाव, पार्टनर का हेल्थ आदि फैक्टर भी एराउजल को तय करने में अहम रोल प्ले करते हैं।  

हफिंग्टन पोस्ट के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति का इरॉटिक मैप अलग होता है, यही बात औरतों पर भी लागू होती है। पेट्रा जेब्रॉफ के अनुसार औरतों में चार तरह के एराउजल होते हैं जो उनके सेक्स व्यवहार के पूरे पैटर्न को तय करते हैं।

 
अट्रैक्टर टाइप में औरतें पुरुषों को देख कर ही उन्हें सेक्सी महसूस करती हैं, उनके लुक को एप्रीशिएट करती हैं और फिर यौन संबंधों के लिए कदम आगे बढ़ाती हैं। यही बात पुरुषों पर भी लागू होती है।


यहां सिर्फ 'देखना' ही मायने रखता है। बावजूद सेक्शुअल एराउजल का कोई बंधा-बंधाया पैटर्न नहीं है।


 कॉग्निटिव टाइप का संबंध दिमाग से है। इसमें विचार, कल्पना, फैंटेसी आदि का महत्त्वपूर्ण स्थान होता है। इसमें सेक्शुअल एक्ट्स की इमैजिनेशन, फैंटेसी और पोर्न एराउजल में मेन रोल प्ले करते हैं।



सेन्सुअल टाइप बॉ़डी ऑरियेन्टेड होता है। इसमें टच, स्मेल और टेस्ट अहम् रोल प्ले करते हैं।

इंटीमेसी टाइप में पार्टनर के साथ कनेक्शन ही मायने रखता है। एक-दूसरे के साथ शेयर करना, एक-दूसरे की भावनाओं को महसूस करना और एक-दूसरे को हासिल करना।

इसी प्रकार, अगर महिला को पता हो कि उसके पार्टनर के एराउजल का पैटर्न क्या है तो वह आसानी से अपने साथी को संतुष्ट कर सकती है और उसकी सेक्स फैंटेसीज को सच में बदल सकती है।
 शोधकर्ताओं का कहना है कि एराउजल मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं - कॉग्निटिव टाइप, सेन्सुअल टाइप, इन्टीमेसी टाइप और अट्रैक्टर टाइप।
अगर कोई औरत जानती है कि वह क्या है जो उसे सेक्स के लिए बेताब कर देता है तो वह सेक्स के दौरान ज्यादा ही आनंद प्राप्त कर सकेगी और जल्दी ही ऑर्गज्म तक पहुंच जाएगी।

इसी प्रकार, अगर महिला का पार्टनर भी इस बात से वाकिफ हो कि उसके एराउजल का पैटर्न क्या है तो वह बेहतर तरीके से उसे संतुष्ट कर सकता है।
 

No comments:

Post a Comment